Jun 16, 2019

बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के भी कर सकते हैं पैसों का लेनदेन, ये है आसान तरीका

बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के भी कर सकते हैं पैसों का लेनदेन, ये है आसान तरीका


अगर आपके फोन में इंटरनेट नहीं है या आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तब भी आप पैसे ट्रांसफर करने या पेमेंट करने के लिए BHIM का उपयोग कर सकते हैं।
बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के भी कर सकते हैं पैसों का लेनदेन, ये है आसान तरीका

भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM) यूपीआई पैसे ट्रांसफर करने, बिलों का भुगतान करने, ऑनलाइन शॉपिंग पेमेंट और बहुत से फाइनेंशियल ट्रांजैक्‍शंस करने का आसान तरीका है। बैंक अकाउंट, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और डेबिट कार्ड के जरिए कोई भी व्यक्ति BHIM का इस्तेमाल कर सकता है। इसके जरिए 24x7 यानी कभी भी पेमेंट की जा सकती है। सबसे खास बात यह है कि यह स्मार्टफोन के साथ सामान्‍य फीचर फोन में भी उपलब्ध है।

अगर आपके फोन में इंटरनेट नहीं है या आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तब भी आप पैसे ट्रांसफर करने या पेमेंट करने के लिए BHIM का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी फोन से *99# डायल कर सकते हैं और मोबाइल स्क्रीन पर BHIM की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस सर्विस के जरिए यूजर VPA या अकाउंट नंबर और आईएफएससी इस्तेमाल करके पैसे भेजे जा सकते हैं।

यह सर्विस सभी जीएसएम सर्विस प्रोवाइडर और हैंडसेट पर काम करती है। *99# के जरिए पैसे भेज सकते हैं, मनी के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं और बैलेंस चेक कर सकते हैं। ग्राहक अपने यूपीआई की जानकारी, भाषा बदलने, यूपीआई आईडी मैनेजमेंट और बेनिफिशियरी जोड़ने जैसे काम BHIM के जरिए कर सकता है। UPI पर किए गए लास्ट 5 ट्रांजैक्शन के बारे में जान सकते हैं। UPI पिन सेट सकते हैं या बदल सकते हैं।

यहां जानें बिना इंटरनेट या स्मार्टफोन BHIM कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं:


स्टेप 1: अपने फोन पर *99# डायल करें और कॉल का बटन दबाएं।
स्टेप 2: अपनी सुविधा के अनुसार भाषा का चयन करें और भेज दें
स्टेप 3: अपने बैंक का नाम और आईएफएससी के पहले चार अक्षर दर्ज करें
स्टेप 4: दिए गए विकल्पों में से अपने बैंक का चयन करें
स्टेप 5: अपने डेबिट कार्ड के आखिरी 6 अंक और एक्सपायरी डेट स्पेस देकर दर्ज करें
स्टेप 6: अपना नया 6 अंकों का यूपीआई पिन दर्ज करें
स्टेप 7: दोबारा 6 अंकों का यूपीआई पिन दर्ज करें
स्टेप 8: आपका यूपीआई पिन सेट हो चुका है और अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए यूपीआई पिन दर्ज करें।

ध्यान देने वाली बात यह है कि टेलीफोन सर्विस प्रोवाइडर ग्राहक से *99# सर्विस का उपयोग करने के लिए फीस लेते हैं। *99# सर्विस का उपयोग करने की फीस जानने के लिए अपने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें। हालांकि, TRAI (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) ने *99# सर्विस का उपयोग करने के लिए प्रति ट्रांजेक्शन अधिकतम 0.50 रुपये की लिमिट तय है। वर्तमान में *99# के जरिये अधिकतम 5000 रुपये तक की ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment