Apr 21, 2019

क्या है SIP, कैसे करे SIP के जरिये निवेश जानिये SIP के बारे में सब कुछ

हम अपने जीवन निर्वाह के लिये पैसे उसका एक धुरी है इस के हम दिन रात मेहनत कर कमाने की लगातार कोशिश करते है तो हम अपने पैसे को भी पैसा कमाने का एक माध्यम बना सकते है तो आये हम बात करे क्या है SIP,  कैसे करे SIP के जरिये निवेशजानिये SIP के बारे में सब कुछ।

क्या है SIP,  कैसे करे SIP के जरिये निवेश जानिये SIP के बारे में सब कुछ

बाज़ार मे पैसे निवेश के हजारों तरीके है अपने पैसे निवेश के मगर हम यह समझ नहीं पाते की कहा निवेश किया जाये और कहा निवेश नहीं किया जाये तो SIP भी एक हमारे निवेश का माध्यम हो सकता है तो SIP क्या है यह हमारे निवेश संबन्धित जानकारी नहीं होने से हम SIP मे निवेश नही कर पाते है सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी सिप (SIP) की चर्चा आजकल काफी हो रही है। लेकिन अभी भी ज्यादातर लोगों को नहीं पता है कि निवेश का ये तरीका सिप (SIP) क्या है। हालांकि जिन लोगों को सिप (SIP) के बारे में जानकारी है, वह इसका खूब फायदा उठा रहे हैं।

 क्या है SIP सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान

एक ऐसा निवेश का प्लान जिसे हम सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी सिप (SIP) भी कहते है जिस हम एक आसान भाषा मे समझते है की देश मे जैसे जैसे मध्यम वर्ग बड़ा होने के साथ ही इस वर्ग ने अपने आय का बड़ा हिस्सा saving करने लगा तो लोग अपने सेविंग को पोस्ट ऑफिस स्कीम, BANK FD करने लगे तो जैसे इन होने वाली आय कम हुई तो वक्त साथ निवेश के नये रास्ते तलासे जाने लगे तो ऐसे मे शेयर बाज़ार मे निवेश किया जाने लगा |

शेयर बाज़ार मे अधिक जोखिम होने से MUTUAL FUND एक निवेश का माध्यम बना मगर इस मे साथ कुछ रुपये एक साथ निवेश जरूरी था मगर कही सलैरी लोगों के लिये जो हर माह MUTUAL FUND मे कुछ AMOUNT निवेश कर सके तो इस प्लान को ही हम सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी सिप (SIP) कहने लगे| इसे हम पोस्ट ऑफिस आरडी तरह देख सकते है|


सिप (SIP) क्यों शुरू करें?


हम ने कही बार देखा होगा की आप अपने पैसे को अधिकतम रिटर्न की उम्मीद करते है मगर वो भी कम रिस्क के साथ यह कही पुरी हो सकती है तो वो है  सिप (SIP) जो आपको बेहतरीन रिटर्न देने की ताकत रखता है| SIP मे निवेश मतलब अपने मे एक निवेश में अनुशासन का बहुत महत्व है. SIP आपके इसी अनुशासन को कायम रखता है. इसके अलावा सिप (SIP) नियमित रूप से Mutual Fund में निवेश जारी रखता है भले ही शेयर बाजार में तेजी हो या मंदी. 

सिप (SIP) कैसे शुरू करें?


तीन स्टेप में जानें क्या है निवेश की प्रक्रिया? 

जरूरी दस्तावेज तैयार रखें एसआईपी शुरू करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए. इनमें पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और चेक बुक शामिल हैं. चेक बुक इसलिए कि इसमें आपका खाता संख्या बगैरह भी होता है. 

म्यूचुअल फंड्स में निवेश शुरू करने के लिए नो योर कस्टमर (केवाईसी) अनिवार्य है. आपको नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, एड्रेस आदि जरूरी जानकारी देनी होगी. ये आपको सिर्फ एक बार देना है. ऑनलाइन भी केवाईसी यानी ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. 

आप बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड, क्वांटम म्यूचु्ल फंड के अलावा कैम्स (CAMS) और कार्वी की बेवसाइट पर जाकर भी ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. आपको बेसिक जानकारी और पैन और एड्रेस प्रूफ की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी. इसके बाद एक वीडियो कॉल शिड्यूल होगी, उसके जरिये आपकी फिजिकल उपस्थिति को जांचा जाएगा. आधार नंबर के जरिये भी आप ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. हालांकि इसमें एक फंड हाउस में सालान अधिकतम 50 हजार निवेश की सीमा है. 

म्यूचुअल फंड की वेबसाइट पर जाएं जब आपकी केवाईसी पूरी हो जाती है तो आप उस फंड हाउस की बेवसाइट पर जाएं, जिसकी स्कीम में आप निवेश करना चाहते हैं. रजिस्टर नाउ सर्च करें या न्यू इन्वेस्टर लिंक पर जायें. इसमें एक सिंगल फॉर्म मिलेगा जिसमें बेसिक जानकारी भरनी होगी. इसके बाद आप यूजर नेम और पासवर्ड सेट करने के बाद ऑनलाइन निवेश शुरू कर सकते हैं. इसमें आपसे बैंक खाता का डिटेल भी पूछा जायेगा. हर महीने कितना निवेश करना चाहते हैं वह भी बताना होगा. आप अपनी सुविधानुसार एसआईपी की किश्त जाने की तारीख चुन सकते हैं.


No comments:

Post a Comment