Feb 24, 2019

Term Insurance in Hindi - अगर टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

Term Insurance in Hindi - इंश्योरेंस के बारे मे जब दिमाग की बात आती है तो हमें एक सुरक्षा का भाव महसूस होता है जीवन इंश्योरेंस आज की जरूरतों के विचार से आवश्यक है| कहीं बार में सोचता हूं कि हम जीवन बीमा क्यों ले? क्यों हम अपने पैसे को इन जीवन बीमा उत्पादों में खर्च करे? लेकिन जॉब परिवार का ख्याल आता है तब यह एहसास होता है के जीवन बीमा कितना आवश्यक है तो आज हम Term Insurance in Hindi - अगर टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान के बारे में चर्चा करेंगे।

Term Insurance in Hindi - अगर टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान


कही बार है सबसे सस्ता टर्म प्लान लेना चाहते है या खोजते है लेकिन कही बार बेस्ट टर्म इन्शुरन्स प्लान लेना चाहते है मगर आप टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद रहे हैं तो क्या इन बातों का जाना की कौनसा टर्म इंश्योरेंस अच्छा है या सस्ता टर्म प्लान है इन बातों को जानने से पहले जानते की क्या है Term Insurance -टर्म इंश्योरेंस प्लान

क्या है Term Insurance - टर्म इंश्योरेंस प्लान

इंश्योरेंस का मतलब सरल भाषा मे कहे तो हमारे जीवन के परिवार के आर्थिक जिम्मेदारियो को हमारे बाद पुरा कर सके तो इंश्योरेंस मुख्य रूप से एंडोवमेंट इंश्योरेंस और टर्म इंश्योरेंस जीवन बीमा लिया जा सकता है एंडोवमेंट इंश्योरेंस में आपके द्वारा भरे गया प्रीमियम को एक निश्चित अवधि के बाद बोनस सहित वापस मिलता है या मुत्यु हो जाती है तो आपके नॉमिनी को टर्म इंश्योरेंस की रकम दे दी जाती है।

मगर टर्म इंश्योरेंस प्लान में इसके विपरीत होता है आपकी मुत्यु होने पर आपके इंश्योरेंस पॉलिसी के आपके नॉमिनी बीमा की रकम दी जाती है इस की अवधि पूरी होने पर आपको किसी तरह का कोई पैसा नहीं दिया जाता है।

टर्म इंश्योरेंस प्लान ही क्यो खरीदे

टर्म इंश्योरेंस प्लान ही विशुद्ध रूप से इंश्योरेंस का एक स्वरुप है आपको इसलिए खरीदना चाहिए क्योंकि यह एंडोवमेंट इंश्योरेंस प्लान के अनुपात मे कापी कम प्रीमियम पर मिल जाता है और आप अपने पैसे बचा कर उसको उच्च प्रतिफल में निवेश कर अधिक लाभ कमाया जा सकता है।

टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद रहे हैं तो क्या इन बातों का जाना

टर्म इंश्योरेंस कवर - कहीं बार यह देखा गया है इंसान को कितना बीमा कवर लेना चाहिए इस बात को कहीं बात वह समझ नहीं पाता और टर्म इंश्योरेंस में वह कुछ भी अपनी मर्जी से बीमा कवर ले लेता है लेकिन कुछ बीमा कुछ विशेषज्ञों के अनुसार आय का 15 से 20% बीमा कवर लेना चाहिये।

टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम - कोई भी टर्म इंश्योरेंस लेने से पहले उस बीमा का प्रीमियम क्या  है इस बात को जान लेना आवश्यक होता है क्योकि किसी भी टर्म इंश्योरेंस महत्वपूर्ण भाग उसका प्रीमियम होता है लेकिन हम टर्म इंश्योरेंस लेने से पहले उन चीजों पर गौर नहीं करते है।

किसी भी टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम उसके आयु, बीमा धन पर निर्भर करता है और कई कंपनियों में प्रीमियम भी अलग अलग होता है तब आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रीमियम का तुलनात्मक अध्ययन जरूर करना चाहिए 

टर्म इंश्योरेंस के भुगतान के विकल्प - टर्म इंश्योरेंस में मृत्यु दावा के भुगतान की राशि कि कहीं अलग अलग विकल्प होते हैं जिन पर हम बीमा लेते वक्त गौर नहीं करते कई इंश्योरेंस कंपनियां मृत्यु दावा कि रकम एक साथ ना दे कर वार्षिक और मासिक रूप से भी देते हैं और हमारे परिजनों को सही जानकारी के अभाव में एक साथ मिली हुई मृत्यु दावा को संभाल नहीं पाते हैं और उस पैसे का सही इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं।

कहीं टर्म इंश्योरेंस कंपनियां मृत्यु दावा का भुगतान कुछ भाग एकमुश्त दे देते हैं और कुछ भाग मासिक किस्त के रूप में दिया जाता है और कहीं कंपनियां मासिक किस्त में भी 10 से 20% बढ़ोतरी करती है इससे परिवार को महंगाई से लड़ने के लिए सहायता मिलती है।

जीवन बीमा के लिए टर्म इंश्योरेंस ही क्यों 

  • हम भारतीय इस बार को अक्सर भूल जाते हैं जीवन बीमा एक निवेश है मगर ऐसा वास्तव मे नहीं है जीवन बीमा परिवार की सुरक्षा के लिए कियागया एक वादा है लेकिन हम जीवन बीमा को निवेश मान लेते हैं और सबसे पहले हम टर्म इंश्योरेंस ना लेकर एंडोवमेंट इंश्योरेंस खरीदते है जिससे मैच्योरिटी पर हमें भुगतान मिलता है जिसका रिटर्न 4 % से 5% होता है और हम टर्म इंश्योरेंस के मुकाबले एंडोवमेंट इंश्योरेंस मे अधिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं।
  • कम प्रीमियम पर टर्म इंश्योरेंस आसानी से मिल जाते हैं जबकि एंडोवमेंट इंश्योरेंस प्लान अधिक प्रीमियम पर बाजार में उपलब्ध है जिससे हमारे काफी पैसा बच जाता है  इस पैसे को कहीं और निवेश कर हम अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।
  •  एंडोवमेंट इंश्योरेंस प्लान अपने दावा या मैच्योरिटी एकमुश्त भुगतान कर देते हैं जबकि टर्म इंश्योरेंस में ऐसा नहीं होता टर्म इंश्योरेंस भुगतान के अलग-अलग विकल्प उपलब्ध है हमारे प्रिय जनों को कम जानकारी होने के कारण एकमुश्त मिली राशि का सही उपयोग नहीं कर पाते हैं।
  •  अधिकतम टर्म इंश्योरेंस ऑनलाइन ही कर सकते हैं जैसे ऑनलाइन प्रीमियम भरना हो जाता है और श्रम और समय दोनों की बचत होती है।

क्या टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम भुगतान का आयकर मे छूट मिलती है 

टर्म इंश्योरेंस एक वित्त वर्ष  मे भरे गये प्रीमियम कि आयकर धारा 80सी तहत छूट मिलती है।

Term Insurance in Hindi - अगर टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान के साथ आप जो  टर्म इंश्योरेंस ले रहे है उसकी आधिकारिक वैबसाइट एक बार जरूर देखे

यह भी पढ़े 
Payment Bank पेमेंट बैंक जाने हिंदी में 

No comments:

Post a Comment