Sep 2, 2018

आम आदमी बीमा योजना (एएबीवाई) LIC Aam Admi Bima Yojana (AABY)


आम आदमी बीमा योजना Aam Admi Bima Yojana (एएबीवाई) 2 अक्टूबर 2007 को केंद्र सरकार की वित्त सेवाओं विभाग द्वारा शुरू की गई। मुख्य रूप से सरकार द्वारा सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारत के भूमिहीन और पिछड़े लोगों के लिए यह बीमा योजना लॉन्च किया गया। 
आम आदमी बीमा योजना (एएबीवाई) LIC Aam Admi Bima Yojana (AABY)


यह योजना मुख्य रूप से बीपीएल परिवार और परिवार में रहने वाले सदस्यों के लिए शुरू की जाती है जहां अस्पतालों और स्कूलों जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं ताकि वे उन्हें दुनिया की दौड़ में स्वयं आगे रखा जा सकें। इस योजना में जीवन बीमा और बीमाकृत परिवार के बच्चों के लिए दुर्घटना कवरेज और छात्रवृत्ति जैसी कई सुविधाएं दी गई थीं। विलय योजना 'आम आदमी बीमा योजना' Aam Admi Bima Yojana का नाम बदला है और 01/01/2013 से प्रभाव में आ गया है|

आम आदमी बीमा योजना के लिए पात्रता मानदंड Eligibility criteria for Aam Admi Bima Yojana




आम आदमी बीमा योजना के लिए आवेदन करने की ये आवश्यकताएं हैं

  • व्यक्ति 18 से 59 वर्ष के बीच की उम्र का होना चाहिए।
  • व्यक्ति को परिवार का मुखिया होना चाहिए या कमाई करने वाले परिवार का एकमात्र सदस्य होना चाहिए।
  • परिवार गरीबी रेखा से थोड़ा नीचे  जीवनयापन कर रहा होना चाहिए

आम आदमी बीमा योजना के लाभ Benefits of Aam Aadmi Bima Yojana

  • इसका मौत लाभ योजना है व्यक्ति की प्राकृतिक मौत पर नामांकित व्यक्ति या पॉलिसीधारक के परिवार को 30,000 / - दिया जाएगा। 
  • यदि दुर्घटना के कारण मौत हुई और स्थायी विकलांगता है जैसे कि दोनों अंगों में दोनों आंखें खो गई हैं तो नामांकित व्यक्ति को 75,000 / -रुपये की राशि दी जाएगी। 
  • दुर्घटना के कारण आंशिक स्थायी अक्षमता के मामले में जैसे कि 1 आंखों या एक अंग पर हानि, नामांकित व्यक्ति या पॉलिसीधारक के परिवार के सदस्य को 37,000 रुपये /- राशि दी जाएगी 
  • परिवार के अधिकतम 2 बच्चों के लिए छात्रवृत्ति का अतिरिक्त लाभ भी है जो प्रत्येक बच्चों के लिए 9-12 वीं कक्षा के लिए 100 / - रुपये प्रति माह के अर्द्द्वर्षिक देय है|

आम आदमी बीमा योजना के लिए आवश्यक केवाईसी दस्तावेज KYC Documents required for Aam Aadmi Bima Yojana

  1. राशन कार्ड
  2. मतदाता कार्ड
  3. जन्म प्रमाणपत्र
  4. आधार कार्ड
  5. सरकार द्वारा जारी कोई भी पहचान पत्र।

आम आदमी बीमा योजना की दावा प्रक्रिया Claim procedure of Aam Aadmi Bima Yojana

इस योजना के तहत आने वाले मौत का दावा और विकलांगता दावा एलआईसी की इकाई द्वारा तय किया जाना है। वे एनईएफटी NEFT के माध्यम से लाभार्थी को सीधे भुगतान करते हैं या लाभार्थी खाते में सीधे धन हस्तांतरण करते हैं, लेकिन इसके लिए नोडल एजेंसी की मंजूरी की आवश्यकता होगी, जिसने दावा पत्र और मृत्यु या विकलांगता की पुष्टि की है।

मृत्यु दावा प्रक्रिया  Death claim procedure

यदि पॉलिसी लागू होने पर कवरेज की अवधि के दौरान व्यक्ति मृत्यु से मुलाकात की तो आवेदन नामांकित व्यक्ति या परिवार के सदस्य द्वारा किया जाना चाहिए।

आवेदन दावे राशि के भुगतान के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ देना होगा।

विशेष नोडल एजेंसी का एक निर्दिष्ट अधिकारी दावे कागज और मृत्यु की पुष्टि करेगा।

तब अधिकारी पूरे दस्तावेज को मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ कार्यालय में जमा करेगा और एक प्रमाणपत्र जो निर्णय लिया गया सदस्य प्रमुख था या परिवार का एकमात्र कमाई करने वाला सदस्य बीपीएल से संबंधित है या बीपीएल से थोड़ा सा है।

उसके बाद एजेंसी को आवेदन के साथ निम्नलिखित जमा करना होगा और दावे का फॉर्म विधिवत पूरा हो जाएगा और एक प्रति के साथ मूल मृत्यु प्रमाण पत्र।

दुर्घटना दावा प्रक्रिया Accident claim procedure

इस मामले में अगर दुर्घटना होती है तो मौत प्रमाण पत्र के साथ कुछ अतिरिक्त दस्तावेज उपलब्ध कराए जाते हैं जो हैं:
  1. एफआईआर प्रतिलिपि
  2. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट
  3. पुलिस निष्कर्ष रिपोर्ट

छात्रवृत्ति दावा प्रक्रिया Scholarship claim Procedure

आम आदमी बीमा योजना Aam Admi Bima Yojana के पॉलिसीधारक, जिनके पास छात्रवृत्ति के लिए योग्य बच्चे हैं, उन्हें प्रत्येक अर्ध वार्षिक आवेदन पत्र भरना होगा और नोडल एजेंसी को प्रस्तुत करना होगा, सम्मानित एजेंसी छात्र की पहचान और सत्यापन करेगी। नोडल एजेंसी अधिकारी को एलआईसी इकाई को लाभार्थी छात्र की पूरी जानकारी के साथ छात्र, स्कूल का नाम, कक्षा, सदस्य का नाम, पॉलिसी सदस्यता संख्या, प्रत्यक्ष भुगतान के लिए बैंक विवरण का विवरण देना होगा।

यह भी पढ़े 

No comments:

Post a Comment