Aug 22, 2018

Health insurance kya hai स्वास्थ्य बीमा क्या है ?

Health insurance स्वास्थ्य बीमा

स्वास्थ्य बीमा के शब्दावली में हेल्थकेयर व्यवसायी,  डॉक्टर, अस्पताल, प्रयोगशाला, एक क्लिनिक,  या एक व्यक्ति का इलाज करने वाली फार्मेसी को "प्रदाता" के रूप में जाना जाता है। मगर आज हम जिसकी बाते पर आप से बात कर रहे है वो है health insurance kya hai तो "बीमित" स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी या स्वास्थ्य बीमा कवरेज लेने वाला व्यक्ति ही यह सही जान सकता  है क्योंकि कहा जाता है की यदि स्वर्ग heaven देखना है तो मरना होगा मगर मै आप के जीवन को जीने कि बात करना चाहता हु|

Health insurance kya hai
Health insurance kya hai 

health insurance kya hai स्वास्थ्य बीमा क्या है 

हम में से कई को स्वास्थ्य बीमा क्या health insurance kya hai  है इसके बारे में ठीक से पता नहीं है? वैकल्पिक रूप से हम बस इतना जानते है की चिकित्सा बीमा health insurance या बस मेडिक्लेम Mediclaim के रूप में जानते है, मगर यह मूल रूप से बीमा कवरेज का एक प्रकार है जो किसी व्यक्ति के चिकित्सा और शल्य चिकित्सा खर्च Surgery costs की लागत को वहन करता है।

एक एक निश्चित राशि (प्रीमियम) Premium के भुगतान पर कोई कंपनी या संस्थान आप या आप के परिवार को बीमारियों Diseases का समस्त खर्च का भुगतान करता है।जो आदमी या परिवार बीमित व्यक्ति बीमित परिवार Insured family के रूप में भी जाना जायेगा जो चिकित्सा बीमा  संस्थान आप के बीमारी का खर्च  स्वास्थ्य बीमा कवरेज के प्रकार के आधार पर बीमित व्यक्ति या बीमाकर्ता सीधे चिकित्सा प्रदाता ( hospital ) को भुगतान करता है।

शल्य चिकित्सा / अस्पताल में भर्ती होने वाली चिकित्सा समस्या के मामले में बीमाधारक को स्वास्थ्य बीमा कंपनी द्वारा सीधे या तो नकद या परोक्ष रूप से अस्पताल / क्लिनिक में भुगतान के माध्यम से प्रतिपूर्ति की जाती है।

 स्वास्थ्य बीमा क्यों ले why take health insurance

चिकित्सा आपात Medical emergency स्थिति का इलाज करने के लिए आखिरी पल में बड़ी मात्रा में पैसा व्यवस्थित करना मुश्किल कार्य है और अधिकांश व्यक्तियों के लिए असंभव नहीं हैतो  इसलिए स्वास्थ्य बीमा एकमात्र रास्ता है।

स्वास्थ्य समस्याओं Health problems के इलाज treatment की बढ़ती लागत को देखते हुए कोई व्यक्ति स्वास्थ्य बीमा health insurance अनदेखा नहीं कर सकता है। चिकित्सा या चिकित्सा उपचार में मुद्रास्फीति सामान्य मुद्रास्फीति या खाद्य और कपड़ों जैसी अन्य श्रेणियों में मुद्रास्फीति से काफी अधिक है। जबकि अधिकांश श्रेणियों में मुद्रास्फीति एक अंक में है, दवाइयों Medicines में मुद्रास्फीति अक्सर अधिक होती है।

1. महंगी चिकित्सा लागत

लोगों को अपने माता-पिता और परिवार FAMILY के लिए स्वास्थ्य बीमा का चयन क्यों करना चाहिए, खासकर एनआरआई NRI जिनके माता-पिता भारत में रह रहे हैं।

आज नियमित रूप से चिकित्सा लागत Medical costs बढ़ रही है जिससे डॉक्टरों की यात्रा शुल्क, अस्पताल में भर्ती शुल्क, महंगी दवाएं Expensive medicines , नैदानिक परीक्षण इत्यादि जैसे चिकित्सा देखभाल खर्चों का प्रबंधन करना वाकई मुश्किल हो जाता है। यह सच है कि लोगों की सोच भी बदल गई हैऔर  वे गुणवत्ता के उपचार के लिए निजी अस्पतालों की तरफ बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य या चिकित्सा बीमा पॉलिसी ख़रीदना पॉलिसी की स्वीकार्य सीमाओं के भीतर आपके महंगे स्वास्थ्य खर्चों Expensive health expenses का ख्याल रखेगा।

2. उपचार की गुणवत्ता

प्रभावी स्वास्थ्य बीमा खरीदने का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कारण गुणवत्ता उपचार Quality treatment प्रदान करना है।

एक प्रभावी स्वास्थ्य बीमा योजना आपके माता-पिता और परिवार के  उपचार की लागत की चिंता करने के बजाए आप उनके अच्छे  इलाज पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी । आम तौर पर एक बीमारी के  आपातकाल के लिए पूर्ण देखभाल और बीमारी के साथ विश्राम की आवश्यकता होती है तो हेल्थकेयर Healthcare बिलों के बारे में चिंतित होने से आपके स्वास्थ्य में और गिरावट आ सकती है।

3. कर लाभ

यह आपके माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने का एक महत्वपूर्ण कारण नहीं हो सकता है लेकिन वेतनभोगी करदाताओं Taxpayers के लिए निश्चित रूप से एक लाभ है।

आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 डी के तहत, आप कर लाभ का लाभ उठा सकते हैं। केंद्रीय बजट 2018 में, वरिष्ठ नागरिकों के लिए कर बचत लाभ 30,000 रुपये से अधिकतम 50,000 रुपये कर दिया गया है।संक्षेप में, एक प्रभावी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी Health insurance policy के साथ, आप खर्चों के बारे में चिंता किए बिना स्वास्थ्य उपचार का सर्वोत्तम लाभ उठा सकते हैं।

स्वास्थ्य बीमा बीमा के प्रकार Types of Health Insurance

यदि हम स्वास्थ्य बीमा के बात करे तो यह बीमा कही प्रकार का हों सकता है जो आप आप क्षेत्रों के आधार पर बात करे तो मुख्य दो रूप में हों सकता है

निजी स्वास्थ्य बीमा 

वो बीमा जो निजी संस्थान जिस का हम एक निश्चित राशि (प्रीमियम) Premium के भुगतान कर हम खरीदते है | रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) का कहना है कि भारतीय स्वास्थ्य सेवा प्रणाली निजी स्वास्थ्य बीमा पर भारी निर्भरता की कमी देखी जा सकती है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य साक्षात्कार सर्वेक्षण में, शोधकर्ताओं ने पाया कि आज भी देश के लोगों के पास निजी स्वास्थ्य बीमा private health insurance कवरेज कमी है।

सार्वजनिक या सरकारी स्वास्थ्य बीमा 

वो बीमा जो सरकार द्वारा मुफ्त या, सरकार को कम प्रीमियम के बदले स्वास्थ्य देखभाल को सब्सिडी देता है वो सरकरी बीमा कहा जा सकता है । मेडिकेयर, मेडिकेड, वयोवृद्ध स्वास्थ्य प्रशासन, और भारतीय स्वास्थ्य सेवा में सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा के उदाहरण हैं जैसे राजस्थान सरकार द्वारा दिया जाने वाला भामाशाह स्वास्थ्य बीमा जिस में राज्य सरकार द्वारा चुनिदा निजी अस्पताल Private Hospitals और सभी सरकरी अस्पताल में इलाज करवाने पर सरकार समस्त खर्च वहन करती है और अभी हल आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 50 करोड़ लोगो को कवर करेगी|

यदपि स्वास्थ्य बीमा के प्रकारों का विश्लेषण Analysis कही आधार पर किया जा सकता है और इनके कही प्रकार हों सकते है जैसे

 hidden advantage of health insurance स्वास्थ्य बीमा की छुपे लाभ

हम में से कही लोग शायद यही मानते है की स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां का मलतब सिर्फ बीमारी के खर्चो का भुगतान करना मगर यह पूर्ण सत्य नहीं है एक सर्वोत्तम स्वास्थ्य बीमा  health insurance अन्य खर्चों के लिए भी बिल का भुगतान करती हैं। पॉलिसी धारकों Policy holders के बीच ज्ञान की कमी के कारण स्वास्थ्य बीमा के कई लाभ अप्रयुक्त रहते हैं। जिनका फायदा हम और आप नहीं ले पाते है। आइए विस्तार से समझें।

1. वैकल्पिक उपचार: - हाल के वर्षों में वैकल्पिक उपचार Alternative Treatments की लोकप्रियता कई गुना बढ़ गई है। इसने कई Insurance companies  को आयुर्वेद, होम्योपैथी और योग जैसे वैकल्पिक उपचारों को कवर करने के लिए प्रेरित किया है।  हालांकि, बीमाकर्ता वैकल्पिक उपचार Alternative Treatments केवल तभी कवर करते हैं जब यह सरकारी अस्पताल में या भारत की गुणवत्ता परिषद और स्वास्थ्य पर राष्ट्रीय मान्यता बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में होता है।

2. अतिरिक्त स्वास्थ्य से संबंधित व्यय: - किसी अंग की  प्रत्यारोपण की लागत 3 लाख रुपये और 5 लाख रुपये के बीच हो सकती है। एक स्वास्थ्य बीमा होने पर यह सुनिश्चित करता है कि अंग प्रत्यारोपण सर्जरी से पहले आपको अपने चिकित्सा खर्चों के बारे में चिंता न करें। अधिकांश सामान्य Insurance companies  अपनी नियमित स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के हिस्से के रूप में अंग प्रत्यारोपण सर्जरी को कवर करती हैंऔर बीमाकर्ता को पूरी लागत की क्षतिपूर्ति करते हैं वही अन्य लागत जैसे कि दाता के अस्पताल में भर्ती, शल्य चिकित्सा संबंधी जटिलताओं और स्क्रीनिंग की लागत Insurance companies  द्वारा कवर नहीं की जाती है। यह बीमा योजना में उपलब्ध सुविधा पर निर्भर करता है|

3. Convalescence लाभ: - पुनर्भुगतान या पुनर्प्राप्ति लाभ के रूप में भी जाना जाता है, बीमाकर्ता इस सिर के तहत बीमित व्यक्ति के वसूली व्यय का ख्याल रखते हैं। अस्पताल में भर्ती होने के कारण उत्पन्न होने वाली पूरक लागत को कवर करने के लिए लाभ दिया जाता है, जैसे आय का नुकसान। बीमाकर्ता पॉलिसीधारक के 7 से 10 दिनों तक लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती होने के मामले में एकमुश्त राशि का भुगतान करता है। कुछ नीतियों में, परिवार के सदस्यों द्वारा करुणामय यात्राओं जैसे संबंधित लागत भी शामिल हैं।

4. घरेलू उपचार: - कई बीमा कंपनियों ने चिकित्सा जाँच Medical examination के तहत घर पर किए गए उपचार को शामिल करने के लिए अपने बीमा कवर insurance का विस्तार किया है। हालांकि,बीमा कंपनियों  Insurers ने राशि और दिनों की संख्या को सीमित कर दिया है जिसके लिए लाभ भी उसी अनुचार उपलब्ध होता है।

5. अभ्यर्थी भत्ता: - बीमा कंपनियां बीमा धारक के साथ अस्पताल में एक आदमी का उपस्थित भत्ता Present allowance प्रदान करती हैं, बशर्ते बीमित व्यक्ति एक बच्चा हो। ज्यादातर मामलों में बीमाकर्ता पॉलिसी Policy में भत्ते का भुगतान करने के दिनों की संख्या तय की जाती है।

6. नि: शुल्क स्वास्थ्य जांच: - स्वास्थ्य बीमा बीमा धारकों को निःशुल्क स्वास्थ्य जांच Free Health Checkup सुविधा प्रदान करता है। अगर बीमाकृत अस्पतालों या केंद्रों में परीक्षण करवाते हैं तो बीमाकर्ता कैशलेस Cashless स्वास्थ्य जांच प्रदान करते हैं।

7. दैनिक अस्पताल नकद भत्ता: - बीमाकर्ता पॉलिसी के तहत शामिल नहीं किए गए खर्चों की देखभाल करने के लिए अतिरिक्त वित्तीय सुरक्षा Financial security प्रदान करते हैं, जैसे भोजन और यात्रा। दैनिक नकद लाभ प्रदान करती है। आईसीयू और आकस्मिक अस्पताल में भर्ती होने पर राशि प्रति दिन हिसाब से भुगतान दिया जाता  है।

8. चिकित्सकीय उपचार: - विभिन्न Insurance companies उप-सीमाओं के साथ कुछ वर्षों में एक बार दंत चिकित्सा उपचार को कवर करती हैं।  जो जानकरी के अभाव में आप इस वंचित रहते है 3-4 साल की प्रतीक्षा अवधि के बाद पेशेंट दंत चिकित्सा उपचार को कवर करती है।

9. बेरिएट्रिक (वज़न कम करने) सर्जरी: -बारीट्रिक सर्जरी -Bariatric surgery को अब कॉस्मेटिक सर्जरी cosmetic surgery ( वज़न कम करने ) की प्रक्रिया नहीं माना जाता है, लेकिन कही लोग इस फायदे को नहीं ले पाते है जो निराशा जनक है । कई Insurance companies चिकित्सा उद्देश्यों के लिए किए जाने पर बेरिएट्रिक सर्जरी को कवर प्रदान  करती हैं।

तो, अब आप स्वास्थ्य बीमा health insurance  पॉलिसी Policy के लाभों के बारे में और अधिक जानते हैं अस्पताल में होने वाले खर्चों को कवर करने के अलावा। इसके अधिकतम लाभ का आनंद लेने के लिए पॉलिसी दस्तावेज़ Policy document को पूरी तरह से पढ़ना सुनिश्चित करें।

तो शायद आप जान गये होगे की health insurance kya hai स्वास्थ्य बीमा क्या है इस की समस्त पहालुओ पर आज हम ने विशलेषण क्या है और आशा है यह आप जरुर पसंद आएगा

यह भी पढ़े 

No comments:

Post a Comment